आपकी सेहत,आपका ख्य़ाल

देसी चीजें है इन दिनों रामबाण


सर्दी का मौसम अपने साथ बहुत सारी अच्छी सौगातें लेकर आता है, चाहे फिर वो गाजर का हलवा हो या फिर तिल के व्यंजन लेकिन आयुर्वेद के जानकारों की मानें तो सर्दी में हमें अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सर्दी में हम सभी को ऐसा आहार लेना चाहिए जो हमारे शरीर को गर्म भी रखें और बीमारियों से रक्षा भी करे। ऐसा खाना खाएं की वाट और कफ को शांत करने में मदद करता है।


सर्दियों में करें इन देसी चीजों का सेवन
ठंड में लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक का सेवन करना चाहिए. आप इन सभी चीजों को चाय में डालकर भी पी सकते हैं. खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है. सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह के रोगों से दूर रखा जा सकता है. आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है. ठंड में सर्दी और जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है.

शरीर को क्षमता प्रदान करने वाले आहार द्रव्यों का करें सेवन
इस मौसम में अधिक से अधिक विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। साथ-साथ शरीर को क्षमता प्रदान करने वाले आहार द्रव्यों को भोजन में शामिल करना चाहिए। जैसे मुनक्का, बादाम, अखरोट आदि। रात में गर्म दूध के साथ एक चम्मच हल्दी डाल पीना भी काफी लाभकारी होता है। सर्द मौसम में दालों का भी पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। इसमें उड़द की दाल काफी फायदेमंद होती है।

आहार का करें वर्गीकरण
ऊर्जादायक आहार: इस आहार में गेहूं, चावल, जौ, बाजरा, मक्का, घी, तेल, गुड़, शक्कर, मक्खन, आलू, शकरकंद, जमींकंद आदि शामिल हैं। इनसे बनी चीजों के भोजन में शामिल करें।

बलकारी आहार : इस आहार में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन से भरपूर मेवे, दालें, पनीर व दूध आदि शामिल हैं।
रक्षाकारी आहार : बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन्स, फाइटो विटामिन्स व खनिज लवणों से युक्त फल, सब्जियां आदि दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।


सर्दियों में इन चीजों का जरूर करें सेवन
-सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां प्रचुर मात्रा में लें। ये आपके पेट को साफ रखता है तथा शरीर मे पोषक तत्वों को भी नियंत्रित करता है।
-अक्सर हम लोग सौंफ तब खाते हैं जब पाचन से संबंधित कोई परेशानी होती है. पर इस मौसम में सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. सौंफ सर्दी में खाने को हजम करने की शक्ति देती है. इसके लिए आप खाने के बाद सौंफ चबा सकते हैं, खाना बनाते हुए उसमें सौंफ का पाउडर डाल सकते हैं या फिर सौंफ का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

– सर्दी में शकरकंद खाना अत्यंत लाभकारी होता है इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी ,ए, पोटेशियम सोडियम आदि तत्व पाए जाते हैं।

– आयुर्वेद में आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटेशियम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होते हैं।

-इस मौसम में तापमान कम होने से स्किन रिलेटिड समस्याएं होती हैं. त्वचा में रूखापन होता है. इसे दूर करने के लिए ऐलोवेरा लगाएं. इसके अलावा ऐलोवेरा का मॉस्चराइजर या जेल लगा सकते हैं. ऐलोवेरा जूस पीने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

-अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो शरीर गर्म रहेगा. भोजन के अगर 50 या 100 ग्राम मूंगफली हर रोज खाते हैं तो इससे सेहत बनती है, खून की कमी पूरी होती है।

-सर्दियों में खाने के लिए बीन्स श्रेष्ठ फूड है। इसमें कई आवश्यक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन ,पोटेशियम और जिंक पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है।

-ठंड में रसदार फलों का सेवन खूब करें। संतरा, नींबू, अंगूर आदि आपकी इम्नयुनिटी को बढ़ाने के लिए मददगार होते हैं।

इनसे बचें
मौजूदा वक्त में ठंडी वस्तुओं जैसे आइसक्रीम, फ्रिज का पानी आदि के सेवन से बचना चाहिए। मसालेदार वस्तुओं व फास्ट फूड से भी परहेज करना चाहिए। खासतौर पर स्ट्रीट फूड से।

ये भी रखें ध्यान

नियमित व्यायाम करें
आयुर्वेद के अनुसार सर्दी के मौसम विसर्गकाल की शुरुआत है। जिसमें आप भारी भोजन भी पचा सकते हैं। बस ध्यान इस बात का रहे कि व्यायाम, योगासन आदि का नियमित अभ्यास करें। ताकि संचित कैलोरी का उपभोग हो सके।
पानी खूब पिएं
सर्दियों में हम अक्सर स्वेद का उत्सर्जन कम करते है। पर पानी कम पीते हैं। गुनगुना पानी पर्याप्त मात्रा में पीना शरीर को डिटॉक्सिफाई कर तरोताजा रखने में मददगार होता है। ऐसे में पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
2
+1
0
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें