आपकी सेहत,आपका ख्य़ाल श्रीमहावीरजी महामस्तकाभिषेक समाचार

बदलते मौसम में बढ़ा बीमारियों का खतरा : गला खराब होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय


देशभर में इस समय तेजी से मौसम में बदलाव हो रहा है। कुछ जगहों पर तेज धूप तो कहीं ठंडी हवाएं चल रही हैं। सुबह सुबह ठंडी हवाओं और हल्की धूप के कारण लोगों को एक बार फिर सर्दी का अहसास हुआ। मौसम में बदलाव के कारण लोगों में सर्दी-जुकाम बुखार और गले की समस्याओं का जोखिम काफी सामान्य हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, बच्चों और बुजुर्गों में इस तरह की समस्याओं का जोखिम सबसे अधिक देखा जाता है, ऐसे लोगों को बदलते मौसम में विशेष सावधानियों की जरूरत होती है। वहीं यदि आपको सर्दी-गले में खराश की दिक्कत हो भी जाती है तो हर बार इसके लिए दवाओं की आवश्यकता नहीं है, इसमें कुछ आसान से घरेलू उपाय करके भी लाभ पाया जा सकता है।


बदलते मौसम में गला खराब होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय 

गर्म पानी के गरारे

गर्म पानी से गले की खराश में राहत मिलेगी। अगर आपको कफ की समस्या है, तो गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। इससे गले मे जमा कफ पिघलकर बाहर आने लगेगा।

तुलसी का काढ़ा पिएं

तुलसी सबसे अच्छी एंटीवायरल जड़ी-बूटियों में से एक है जिसे खांसी, सर्दी और गले में खराश में बहुत प्रभावी माना जाता है। 4-5 तुलसी के पत्तों को थोड़े से पानी में उबालकर इसे पीने से लाभ मिलता है। आप चाहें तो इसमें अदरक मिला सकते हैं। तुलसी के काढ़े में काली मिर्च, अदरक, लौंग, दालचीनी मिलाकर इसका सेवन करने से भी इस तरह की समस्याओं में आसानी से लाभ पाया जा सकता है। यह काढ़ा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी आपके लिए मददगार है।

मुलेठी और मिश्री

पुरानी से पुरानी गले की समस्या के लिए मुलेठी और मिश्री रामबाण उपाय है। आपको मुलेठी के टुकड़े के साथ मिश्री को कुछ देर के चबाना है। इससे मुलेठी का रस गले तक जाएगा और इंफेक्शन कम होगा। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं।

हल्दी का पानी

हल्दी की तासीर गर्म होती है। गले की समस्या में हल्दी का गर्म पानी पीने से खराश भी कम होती है। इससे गले में दर्द, खुजली और इरिटेशन भी कम होने लगती है। इसे आप दिन में एक से दो बार सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी दवा का सेवन करते हैं, तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

लौंग की चाय

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले की समस्या से राहत दे सकते हैं। गले का इंफेक्शन कम करने के लिए आप लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको वायरल इंफेक्शन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

इन खास घरेलू नुस्खों से आपको बदलते मौसम में गले की समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है। अगर आपको समस्या 3-4 दिन से ज्यादा समय से है, तो बिना देरी किये डॉक्टर से संपर्क करें। लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो, तो इसे शेयर करना न भूलें।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
20
+1
0
+1
0

About the author

Shreephal Jain News

Add Comment

Click here to post a comment

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें