आपकी सेहत,आपका ख्य़ाल

पपीता ही नहीं उसके बीज भी गुणकारी हैं 

श्रीफल जैन न्यूज के सेहत के इस अंक में हम बात करेंगे, अपने दैनिक जीवन में कभी फ्रूट सलाद या कभी शेक के रूप में खाए जाने वाले फल पपीते के बारे में, इसके बीजों को हम अक्सर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके बीज भी उतने ही गुणकारी हैं जितना पपीते का फल।


पपीता एक ऐसा फल है जिसे सभी आयु वर्ग के लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह फल त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभकारी है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके बीज भी गुणकारी होते हैं। अक्सर हम इसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन इसके बीजों में भी पोषण होता है। बीजों का रंग गहरा होता है और इनका बाहरी हिस्सा चमकदार होता है। यदि आप इस आवरण को हटा दें तो आपको कठोर, काले बीज महसूस हो सकते हैं। इनका स्वाद थोड़ा तीखा और कड़वा होता है। आप इन्हें सुखाकर और पीसकर खा सकते हैं।

क्या पपीते के बीज हैल्दी हैं? 

पपीते के बीज फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, उनमें जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और कैल्शियम सहित विटामिन और खनिज शामिल हैं। वास्तव में, पपीते के बीज में महत्वपूर्ण मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओलिक एसिड और पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

पपीते के बीज के 7 महत्वपूर्ण फायदे हैं – 

1. वजन घटाने में मददगार

पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। वे पाचन में सहायक होते हैं। यह शरीर से अपशिष्ट को हटाता है। मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं और आपके शरीर को अतिरिक्त वसा जमा करने से रोकते हैं। यह मोटापे की रोकथाम में योगदान देता है।

2. आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता

पपीते के बीज में कारपेन नामक पदार्थ होता है जो आपकी आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारता है, कब्ज से बचाता है और आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

3. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम

फाइबर पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है। नतीजतन, पपीते के बीज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। इनमें ओलिक एसिड और अन्य मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होते हैं। ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

4. कैंसर से बचाते

पपीते के बीज में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वे आपके शरीर को कई प्रकार के कैंसर से बचाते हैं। 5 से 6 पपीते के बीज लेकर उन्हें पीसकर या पीसकर खाने या जूस के साथ सेवन करें।

5. सूजन कम करते

पपीते के बीज विटामिन सी और अन्य यौगिकों जैसे ऐल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं। वे गाउट और गठिया जैसे विकारों में सूजन को रोकने और कम करने में मदद कर सकते हैं।

6. पीरियड के दर्द को कम करता

पपीते में मौजूद कैरोटीन शरीर को एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण है। हालांकि पपीते के बीज मासिक धर्म को ट्रिगर करने और इसकी नियमितता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे कुछ हद तक अवधि के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

7. फूड पॉइजनिंग के इलाज में सहायक

पपीते के बीज का अर्क बनाने और सेवन करने से ई कोलाई और अन्य जैसे बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से खत्म करने में मदद मिल सकती है जो कि फूड पॉइजनिंग के लिए जिम्मेदार हैं।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
5
+1
0
+1
0

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें