समाचार

नहीं भुलाया जा सकता उनके उपकारों को : स्व. निर्मल कुमार की सेठी के तृतीय पुण्य स्मृति दिवस को मनाया जैन धरोहर दिवस के रूप में


राजस्थान प्रांत धर्म संरक्षणी महासभा के तत्वावधान में महासभा के अध्यक्ष कमल बाबू जैन की अगुवाई में श्रावक रत्न, कर्मयोगी, प्राचीन तीर्थ जीर्णोधारक, अखिल भारत वर्षीय दिगंबर जैन महासभा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष परम् श्रद्धेय स्वर्गीय निर्मल कुमार सेठी के तृतीय पुण्य स्मृति दिवस पर भट्टारक जी की नसियां जयपुर में विनयांजलि सभा में श्रृद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके द्वारा समाज के प्रति किए गए उपकारों को याद किया। पढ़िए मनोज जैन नायक की रिपोर्ट..


जयपुर। राजस्थान प्रांत धर्म संरक्षणी महासभा के तत्वावधान में महासभा के अध्यक्ष कमल बाबू जैन की अगुवाई में श्रावक रत्न, कर्मयोगी, प्राचीन तीर्थ जीर्णोधारक, अखिल भारत वर्षीय दिगंबर जैन महासभा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष परम् श्रद्धेय स्वर्गीय निर्मल कुमार सेठी के तृतीय पुण्य स्मृति दिवस पर भट्टारक जी की नसियां जयपुर में विनयांजलि सभा में श्रृद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके द्वारा समाज के प्रति किए गए उपकारों को याद किया। कार्यक्रम में महासभा के प्रवक्ता राजा बाबू गोधा ने बताया कि समाजसेवी विनीत चांदवाड ने चित्र अनावरण किया, तीर्थ संरक्षणी महासभा की राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष धर्मचंद पहाड़िया ने दीप प्रज्वलन किया। मंगलाचरण कमलेश कुमार बोहरा ने किया। राजेंद्रअनोपडा ने मंगल गीत गाया तथा महासभा के प्रांतीय अध्यक्ष कमलबाबू जैन ने बाबूजी स्वर्गीय निर्मल कुमार सेठी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

किया संपूर्ण जीवन समर्पित

कार्यक्रम में श्री भारत वर्षीय दिगंबर जैन धर्म सरंक्षणी महासभा के प्रांतीय अध्यक्ष कमलबाबू जैन ने बताया कि परम श्रद्धेय सेठी ने महासभा के लिए अपना संपूर्ण जीवन समर्पित कर दिया था, उन्होंने महासभा के लिए 40 वर्षों तक तन, मन, धन से निस्वार्थ भावना से काम किया और महासभा को नया जीवन दान देकर समाज को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। इसी कड़ी तीर्थ जीर्णोद्धार कमेटी के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष धर्मचंद पहाड़िया ने कहा कि सेठी जी ने संपूर्ण भारतवर्ष में पुरातत्व के प्राचीन करीब 700 मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया था और राजस्थान में सबसे ज्यादा करीब 100 मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया था। इसी कड़ी में महासभा के मंत्री तथा जैन बैंकर्स फॉर्म के अध्यक्ष भागचंद बाकलीवाल मित्रपुरा ने अवगत कराया कि डॉक्टर शुभम मजूमदार सुपरिंटेंडेंट ऑफ आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सेठी के देश हित में किए गए कार्यों हेतु इस दिन को समाज धरोहर दिवस के रूप में मनाने का निश्चय किया।

रखा दो मिनट का मौन

महासभा के प्रवक्ता राजाबाबू गोधा ने बताया कि सेठी ने सारे जैन समाज का गौरव बढ़ाया। आपने संपूर्ण जैन समाज को आगे बढ़ाने में जो योगदान दिया है, उसे भुलाया नहीं जा सकता। हमें आपके बताए हुए मार्ग पर चलकर समाज को संगठित करके आपके सपनों को साकार करने की सख्त जरूरत है। सही मायने में यही सच्ची श्रद्धांजलि है। कार्यक्रम में सभी सदस्यों ने दिवंगत आत्मा की शांत के लिए णमोकार महामंत्र बोलते हुए दो मिनट का मौन रखा। कार्यक्रम में महासभा के प्रांतीय अध्यक्ष कमलबाबू जैन, महासभा के महामंत्री राजेंद्र बिलाला, तीर्थ संरक्षणी महासभा के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष धर्मचंद पहाड़िया, इमली फाटक जैन समाज के अध्यक्ष पदम बिलाला, जैन बैंकर्स फॉर्म के अध्यक्ष एवं मंत्री भागचंद मित्रपुरा, संजय काला, कमलेशजैन, राजेंद्र जैन ,कमलचंद जैन सेवा, विनीत चांदवाड ,राजेंद्र कुमार अनोपडा, पवन जैन, धन कुमार लुहाडिया, वीरेंद्र कुमार जैन, शिखर चंद जैन तथा महासभा के प्रवक्ता राजाबाबू गोधा सहित सभी पदाधिकारियों ने दिवंगत आत्मा को श्रृद्धासुमन अर्पित कर भावपूर्ण विनयांजलि अर्पित करते हुए उनके द्वारा बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में महामंत्री राजेंद्र बिलाला ने सेठी के द्वारा किए गए उपकारों की सराहना कर उनके पदचिन्हों पर चलने की बात कही तथा सभी आगंतुक पदाधिकारियों का आभार जताया।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
4
+1
1
+1
0

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें