आपका चौका,आपका आहार

मटर मखाने की सब्जी करेगी मेहमानों को खुश 


जैन थाली में खाना काफी ज्यादा सिंपल होता है। वहीं जैन धर्म में कई सारी सब्जियों का त्याग बताया है। बावजूद इसके बहुत सारे ऐसी रेसिपी हैं जिनसे खाने को स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। ऐसी ही एक डिश की रेसिपी आज हम आपको बता रहे हैं । इसे चाहे आप मेहमानों के स्वागत में बनाकर वाहवाही लुट सकते हैं या डिनर में बनाकर बच्चों को खुश कर सकते हैं।   


मटर मखाने की सब्जी 

मटर मखाने के बनाने के लिए आपको चाहिए फ्रेश मटर, मखाने, टमाटर, हरी मिर्च, नमक, जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, तेज पत्ता, खटाई और सरसों का तेल।

कैसे बनाएं 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर इसमें जीरा और तेज पत्ता डाल कर तड़काएं। अब सभी नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और थोड़ा सा पानी डाल कर मसाले को पकने दें। जब तक टमाटर को कद्दू कस करें और मटर को उबालने के लिए रख दें। अब मसाला भुन गया होगा तो इसमें टमाटर डालें और अच्छे से चलाएं। अब इस 7 से 10 मिनट के लिए ढक दें। मसाला अच्छे से पक गया होगा, अब मटर उबल गई होगी इसको पानी छान लें और मटर को मसाले में डालें, जरूरत के मुताबिक पानी डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब मखाने को काट लें। फिर जब सब्जी में उबाल आ जाएं तो इसमें मखाने डालें। 5 से 7 मिनट के लिए अच्छे से पकाएं और फिर इसमें गरम मसाला और खटाई डालें। मिक्स करें और धनिया डाल कर सर्व करें।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
7
+1
0
+1
1

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें