समाचार

जैन धरोहर दिवस का आयोजन संपन्न : जैन धरोहरों को संरक्षण के प्रति जागरूकता आवश्यक


श्री भारतवर्षीय दिगंबर जैन तीर्थ संरक्षणी महासभा, जबलपुर संभाग एवं निर्ग्रंथ सेंटर ऑफ आर्कियोलॉजी, जबलपुर सर्किल के संयुक्त तत्वाधान में विश्व धरोहर दिवस की ही भांति महासभा के अध्यक्ष से निर्मल सेठी की पुण्यतिथि के अवसर पर जैन धरोहर दिवस का आयोजन श्री भारतवर्षीय दिगंबर जैन प्रशासकीय संस्थान, पिसनहारि की मढिया, जबलपुर में संपन्न हुआ। पढ़िए राजेंद्र जैन महावीर , टीके वेद विशेष रिपोर्ट…


जबलपुर। श्री भारतवर्षीय दिगंबर जैन तीर्थ संरक्षणी महासभा, जबलपुर संभाग एवं निर्ग्रंथ सेंटर ऑफ आर्कियोलॉजी, जबलपुर सर्किल के संयुक्त तत्वाधान में विश्व धरोहर दिवस की ही भांति महासभा के अध्यक्ष से निर्मल सेठी की पुण्यतिथि के अवसर पर जैन धरोहर दिवस का आयोजन श्री भारतवर्षीय दिगंबर जैन प्रशासकीय संस्थान, पिसनहारि की मढिया, जबलपुर में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में निर्ग्रंथ सेंटर ऑफ आर्कियोलॉजी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं जबलपुर संभाग के अध्यक्ष डॉ यतीश जैन द्वारा जैन धरोहर दिवस के संदर्भ में संस्थान के विद्यार्थियों के समक्ष विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होंने कहा कि हमें अपने धरोहरों के संरक्षण हेतु सार्थक प्रयास करना चाहिए एवं विश्व धरोहरों में ग्वालियर का गोपाचल पर्वत, उदयगिरि खंडगिरि की गुफाएं, मथुरा के कंकाली टीला एवं श्रवणबेलगोला (कर्नाटक) की भगवान बाहुबली की मूर्ति को विश्व धरोहर की सूची में सम्मिलित करने हेतु सार्थक प्रयास किए जाने हैं। इस हेतु विभाग को अनेक बार पत्राचार किया जा चुका है। जनमानस में अपनी धरोहरों के प्रति एवं संस्कृति के प्रति गौरव का भाव जागृत कर उन्हें संरक्षण किया जाना आवश्यक है।

ये भी रहे मौजूद

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर डा.लक्ष्मी चंद जैन विश्व के 40 देशों में जैन धर्म का प्रचार प्रसार रहे हैं। अनेक देशों में उनके द्वारा भी निर्मल सेठी के साथ यात्राएं की गई है। उन्होंने कहा कि जैन धरोहरों को संरक्षण के प्रति जागरूकता आवश्यक है। कार्यक्रम में श्री भारतवर्ष दिगंबर जैन महासभा जबलपुर संभाग के के सचिव जिनेंद्र जैन, कोषाध्यक्ष अमिताभ जैन भारतीय एवं प्रशासकीय संस्थान के मार्गदर्शक मंडल के सदस्य एडवोकेट सत्येंद्र जैन, आभा जैन, शैलेश जैन, श्री पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर बरिया वाला से श्री चिंतामणि जैन एवं दिगंबर जैन सोशल ग्रुप जबलपुर मेन से सचिव सचिन जैन द्वारा भी इस विषय पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट अमिताभ जैन भारतीय द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन आभा जैन ज्वाइंट कमिश्नर जीएसटी द्वारा किया गया।

आप को यह कंटेंट कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।
+1
3
+1
0
+1
0

You cannot copy content of this page

× श्रीफल ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें